उत्तरा न्यूज
उत्तराखंड

पर्यावरण बचाने उठे हजारों हाथ………..

वन विभाग, पर्यावरण संस्थान, केंद्रीय विद्यालय सहित विभिन्न स्थानों पर आयोजित हुए कार्यक्रम
पौधरोपण करने के साथ ही प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने का लिया संकल्प


अल्मोड़ा। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अल्मोड़ा नगर सहित पूरे जिले में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस मौके कई स्थानों पर जागरुक रैलियां, विचार गोष्ठियां और पौध रोपण कार्यक्रमो ंका आयोजन किया गया।


केन्द्रीय विद्यालय अल्मोड़ा में प्रधानाचार्य गोपाल मीना की मौजूदगी में विद्यार्थियों ने पौधरोपण किया। होली एंजिल पब्लिक स्कूल में छात्र छात्राओं ने प्रधानाचार्य विक्रांत शर्मा के नेतृत्व में जनचेतना रैली निकाली और स्कूल परिसर में पौधरोपण किया। इस मौके पर प्रबंधक नारायण सिंह बिष्ट, दिवान सिंह बिष्ट, बलवंत सिंह बिष्ट आदि मौजूद रहे।


जीबी पंत पर्यावरण संस्थान में हुए कार्यक्रम में 18 विद्यालयों के 21 प्रतिभागियों ने भाग लिया।कार्यक्रम की थीम पोस्टर प्रदर्शनी रही। संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक किरीट कुमार ने कार्यक्रम पर विस्तार से प्रकाश डाला। सभी ने हिमालय को प्लास्टिक मुक्त रखने की शपथ ली।


वन विभाग की ओर से एनटीडी में एक विचार गोष्ठी के अलावा परिसर क्षेत्र में पौधरोपण किया गया। डिप्टी स्पीकर रघुनाथ सिंह चैहान, डीएफओ प्रवीण कुमार, एसडीओ चंदन गिरी गोस्वामी, रेंजर संचिता वर्मा, मोहन राम आर्या, श्याम सिंह रावत, दिनकर जोशी, भाजपा जिलाध्यक्ष गोविंद सिंह पिलख्वाल सहित अनेक लोग मौजूद थे। वक्ताओं ने लोगों से प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की अपील की।


लोक प्रबंध विकास संस्था ने श्रीराम मंदिर विद्यामंदिर इंटा काॅलेज डोटियाल गांव में पर्यावरण दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन किया। इस मौके पर ईश्वर जोशी, अनीता कनवाल, डूंगर सिंह, प्रधानाचार्य नवल पंत सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

इस दौरान हुई गोष्ठी में पर्यावरण संरक्षण में हमारी भूमिका विषय पर विचार विमर्श किया गया। अ़ल्मोड़ा पब्लिक स्कूल लोधिया में भी पर्यावरण दिवस पर एक जागरुकता रैली निकाली गई। प्रधानाध्यापक मनीष कुमार सहित अनेक लोग इस मौके पर मौजूद रहे।


हरितिमा संवाद समिति की ओर से भी विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। लमगड़ा में हुए कार्यक्रम में प्रमोद जोशी, मनोज पंत, डा.पुष्कर बिष्ट, हरेन्द्र सिंह सहित अनेक लोग मौजूद रहे। इधर पूर्व पालिकाध्यक्ष शोभा जोशी ने पर्यावरण दिवस पर चंपानौला में सफाई कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान साक्षी मजेड़ा,चंद्रा प्रताप, सुनीता तिवारी, बिंदुु भंडारी, भगवती जोशी आदि मौजूद थे।

Related posts

काली कुमाऊं में बेरोजगार प्रवासियों(Unemployed migrants) को मिलेगा सरकारी योजनाओं का फायदा,यहां करें आवेदन

Almora: ​मांगों को लेकर यूकेडी कार्यकर्ता अडिग, अनशन जारी

Newsdesk Uttranews

पालिका के कोरोना वारियर्स(Corona warriors) की मदद को भी उठ रहे हैं हाथ, शिखर होटल ने किया अंशदान आप भी कर सकते हैं पर्यावरण मित्रों के लिए संशाधन जुटाने में मदद

Newsdesk Uttranews