उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा उत्तराखंड संस्कृति

अल्मोड़ा क्रेंक फेस्ट का रंगारंग आगाज, डीएम ने किया उद्घाटन

कसारदेवी के क्रेंक रेज को प्रसिद्धि दिलाने की मुहिम शुरू, तीन दिन तक चलेंगे कार्यक्रम

अल्मोड़ा -आधात्म की दृष्टि से महत्वपूर्ण माने जाने वाले कसारदेवी क्षेत्र में क्रेक रेज को प्रसिद्धि दिलाने की मुहिम शुरु हो गयी हैं. जिला प्रशासन ने आज से अल्मोड़ा के उदय शंकर नाट्य में तीन दिवसीय क्रेंक फेंस्ट शुरु हो गया हैं. जिलाधिकारी इवा आशीष ने कार्यक्रम का दीप प्रवजल्लित कर शुभारंभ किया । डीएम ने कहा कि कसारदेवी में जो रिज हैं वह आधात्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है , इसके साथ ही नासा के रडार में भी आध्यात्मिक के क्षेत्र कसार देवी का अपना अलग स्थान हैं. दुनिया में कसारदेवी जैसी शक्ति तीन ही स्थान पर हैं, कसार देवी और उदय शंकर नाट्य स्थान को विकसित करने के लिए यह तीन दिवसीय महोत्सव किया जा रहा हैं. ताकि यहां कि विरासत को दुनिया और भारत में पहचान मिल सके।


कै्रन्क फेस्ट के सांयकालीन कार्यक्रमों में जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उददेश्य पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के साथ-साथ सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण करना है। उन्होंने अधिक से अधिक लोगो को इस कार्यक्रम में उपस्थित होने की अपील की है ताकि कार्यक्रम की भव्यता बनी रहे। उन्होंने कहा कि उदय शंकर नाटय अकादमी की में कुछ न कुछ गतिविधियॉ चलती रहे ताकि नृत्य सम्राट उदय शंकर की स्मृति यहॉ के लोगो में बनी रहे।
इसके बाद प्रसिद्व नृत्यागंना सुश्री संगीता शर्मा के ग्रुप  ‘‘अन्वेषणा’’ द्वारा आधुनिक भारतीय नृत्य सहित अन्य नृत्य विधाओं में अपनी प्रस्तुति दर्शकों के समक्ष रखी। उपस्थित दर्शकों द्वारा तालियों से उनका जोरदार स्वागत किया गया। कै्रन्क फेस्ट में अल्मोड़ा के हस्तशिल्प एवं कला संस्कृति को प्रर्दशित करते उत्पादों के स्टॉल लगाये गये है जिनमें रिगांल से बने उत्पाद, ऐंपण एवं ताम्र आदि के उत्पाद इस अवसर पर लगाये गये थे। इसके अतिरिक्त कुमाऊॅ के खाद्य व्यंजनों के स्टॉल भी कै्रन्क फेस्ट के दौरान लगाये गये थे ये स्टॉल महोत्सव के तीनो दिन लगाये जायेंगे।


इस अवसर पर उपजिलाधिकारी विवेक राय, पूर्व पालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी, भातखण्डे महाविद्यालय के प्रधानाचार्य योगेश पंत, क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी चन्द्र सिंह चैहान, होटल एसोशिएसन के अध्यक्ष राजेश बिष्ट, युसूफ तिवारी, कु0 सरगम सहित अनेक लोग उपस्थित थे।
क्रेंक फेस्ट में कब क्या होगा
क्रैक फेस्ट के दूसरे दिन दिनांक 23 जून को प्रातः 7 बजे मंदिरों की हेरिटेज वॉक एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसके बाद बी0टी0डी0टी0 द्वारा सांय 6 बजे से 7 बजे तक कुमायूं पर आधारित फिल्म प्रदर्शित  \की जायेगी। सांय 7 बजे से प्रसिद्ध सितार वादक फतेह अली खान द्वारा अपनी प्रस्तुति शास्त्रीय संगीत के माध्यम से दी जायेगी। र जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने समस्त लोगों से इन कार्यक्रमों में उपस्थित होने की अपील की है।

Related posts

बड़ी खबर : हाईकोर्ट ने अश्लीलता फैलाने वाली वेबसाईटों पर रोक लगाने को कहा

Newsdesk Uttranews

योग शिक्षा विभाग ने अल्मोड़ा परिसर(almora campus) में शुरु की निशुल्क नेट जेआरएफ कोचिंग

पहल— आल्पस फैक्ट्री के बेरोजगारों को रोजगार की उम्मीद,हिमाद्री हंस फाउंडेशन ने फैक्ट्री परिसर में शुरू किया करकरघा प्रशिक्षण, प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों को मिलेगा मानदेय

Newsdesk Uttranews