उत्तरा न्यूज
अभी अभी उत्तराखंड बागेश्वर

ऋण जमा अनुपात में धीमी प्रगति पर प्रभारी जिलाधिकारी हुए लाल

बागेश्वर । जिला सलाहकार एवं समन्वय समिति की बैठक में प्रभारी जिलाधिकारी नरेन्द्र सिंह भण्डारी ने ऋण जमा अनुपात की धीमी प्रगति पर की नाराजगी जताई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी जिलाधिकारी नरेन्द्र सिंह भण्डारी ने बैकर्स को विभागीय अधिकारियों के साथ सामंजस्य बनाकर ऋण जमा अनुपात को बढाने के निर्देश् दिये।

प्रभारी जिलाधिकारी ने किसान क्रेडिट कार्ड निर्माण हेतु हर न्याय पंचायत में कैम्प लगाने के लिये कहा। उन्होने कृषि विभाग को लक्ष्य बनाकर बैको के साथ सामंजस्य स्थापित करते हुए कार्य करने के निर्देश। प्रभारी जिलाधिकारी ने फसली ऋण क्षेत्र में बैकर्स को निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने के निर्देश दिये। कृषि मियादी ऋण की समीक्षा करते हुए शत प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करने के लिए सभी बैंकों को विशेष प्रयास किये जाने की बात कही।

प्रभारी जिलाधिकारी ने ऋण जमा अनुपात बढाने हेतु विभागों और बैंकों के बीच अधिक से अधिक तालमेल स्थापित करने की आवष्यकता बताते हुए विभागों को अधिक से अधिक ऋण प्रार्थना पत्र समय से बैंकों को प्रेषित करने के निर्देश दिये। बकाया वसूली पर विचार विमर्श करते हुए सभी शाखा प्रबन्धकों को लंबित वसूली प्रमाण पत्रों का तहसील से मिलान कर अग्रणी बैंक अधिकारी को सूचित करने को कहा।

उन्होने सभी बैकर्स से 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने के लिए पशुपालन, कृषि, उद्यान एवं उद्योग आदि के लिए आवेदको को औपचारिकताऐं पूर्ण कर ऋण मुहैया कराने को कहा।

अग्रणी बैक अधिकारी रुद्र सिंह रावत ने ऋण जमा अनुपात बढाने हेतु विभागों और बैंकों के बीच अधिक तारतम्य स्थापित करने की आवष्यकता बताई। सभी विभागों से अधिक से अधिक ऋण प्रार्थना पत्र समय से बैंकों को प्रेशित करने को कहा। ऋण जमा अनुपात बढ़ाने के लिये विभिन्न रेखीय विभागो जिला उद्योग, कृशि, बागवानी, पर्यटन, समाज कल्याण आदि विभागो से चर्चा की गयी। कृशि मियादी ऋण की प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए कहा कि इस त्रैमास में रू0 33.12 करोड लक्ष्य के सापेक्ष रू0 10.59 करोड की उपलब्धि हासिल हुई है जो लक्ष्य का 31.99 प्रतिशत है। लघु उद्योग एवं सेवा व्यवसाय क्षेत्र के बारे जानकारी देते हुए कहा कि इस क्षेत्र में रू0 102.41 करोड लक्ष्य के सापेक्ष रू0 60.16 करोड की उपलब्धि रही है जो लक्ष्य का 58.74 प्रतिषत है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी एसएसएस. पांगती, जिला विकास अधिकारी केएनतिवारी, लीड बैंक अधिकारी रूद्र सिंह रावत, मुख्य कृशि अधिकारी वीपीमौर्या, जिला उद्यान अधिकारी तेजपाल सिंह, परियोजना निदेशक शिल्पी पन्त, महाप्रबन्धक उद्योग बीसी पाठक, केनरा बैंक के नन्द किशोर , उत्तराखण्ड ग्रामीण बैंक के मनोज कुमार सिंह, प्रबन्धक बैंक आफ इण्डिया सचिन शर्मा, इलाहाबाद बैंक के नरेन्द्र सिंह ग्वाल, भारतीय स्टेट बैंक क निर्मल कुमार आदि मौजूद रहे।

Related posts

Almora- व्यापारियों ने 3 माह का किराया माफ करने की उठाई मांग, ईओ नगरपालिका को सौंपा ज्ञापन

Newsdesk Uttranews

बारिश भी नहीं डिगा सकी आस्था के उत्साह को,जन्माष्टमी के कार्यक्रमों में झूमें दर्शक

ब्रेकिंग — उत्तराखण्ड सहित उत्तर भारत में (earthquake) भूकंप से कांपी धरती

Newsdesk Uttranews