उत्तरा न्यूज
बागेश्वर

ऐसे बन रहा है डिजीटल इंडिया : बागेश्वर मुख्य डाकघर में सर्वर खराब 

बागेश्वर से से विशेष प्रतिनिधि की रिपोर्ट
बागेश्वर। कहने को केन्द्र सरकार डिजीटल इंडिया की बाते बड़े जोर शोर से कर रही है और बागेश्वर के मुख्य डाकघर की स्थिति यह दिखाने के लिये काफी है कि सरकारी विभाग अभी भी अपनी पुरानी स्पीड से ही चल रहे हैं। हम बात कर रहे है बागेश्वर मुख्य डाकघर की जहा पिछले 12 दिनों से सर्वर खराब है और इसकी सुध लेना वाला कोई नही है। सर्वर खराब होने से स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री और लेन देन समेत अन्य काम नहीं हो पा रहे हैं। हालत यह है कि लोग अपने जरूरी कार्य के लिये डाकघर आ रहे है कि लेकिन सर्वर की खराबी से उन्हे मायूस होकर लौटना पड़ रहा है। इस समय पोस्ट ऑफिसों को ऑनलाइन कर दिया गया है। डाकघरों में लेनदेन का कार्य बैंकों की तर्ज पर हो रहा है। लेकिन सर्वर के ठीक से काम न करने से कर्मचारी और ग्राहक दोनों परेशान हैं। लोग बगैर काम हुए घरों को लौट रहे हैं।
बागेश्वर में बैंकों की तर्ज पर पोस्टऑफिस को सीएसआई प्रोजेक्ट से जोड़ दिया गया है। यहां सीएसआई प्रोजेक्ट लागू तो हो गया, लेकिन नए सॉफ्टवेयर के ठीक से काम नहीं कर पाने से डाक वितरण से लेकर डाक बचत योजनाओं के साथ ही अन्य कार्य बुरी तरह से प्रभावित हो रहे हैं। इससे कर्मचारी तो परेशान हैं ही साथ ही लोगों को भी दिक्कतें हो रही हैं। स्पीड पोस्ट, रजीस्ट्री के साथ ही लेनकृदेन ना हो पाने से उपभोक्ता परेशान हैं। सीएसआई प्रोजेक्ट को लागू करते वक्त ये दावा किया गया था कि इस सिस्टम के लागू होने से अब कर्मचारियों और ग्राहकों दोनों को सुविधा होगी। कार्यों में आसानी होगी। जिस काम के लिए डाकघर में लोगों को 15 से 20 मिनट लगते थे, अब वह काम पांच मिनट से भी कम समय में ही हो जाएंगे। जबकि हालात एकदम उलट है। विगत बारह दिनों से पोस्ट ऑफिस में कामकाज पूरी तरह से ठप्प पड़ा है। लोगों को बगैर कार्य कराए ही वापस लौटना पड़ा। इधर डाक कर्मचारियों का कहना है कि सर्वर समस्या के कारण डाक वितरण का कार्य भी प्रभावित हो रहा है।
इधर जिलाधिकारी रंजना राजगुरु ने बताया कि विकास भवन के पोस्ट ऑफिस में तात्कालिक व्यवस्था कर दी गई है, आम जनता इस पोस्ट ऑफिस से अपने काम कर सकती है।

Related posts

Bageshwar- कोरोना संक्रमण के नियंत्रण एवं रोकथाम के कार्यों की हुई समीक्षा

Newsdesk Uttranews

ये उत्तराखंड है सब कुछ चलता है : ट्रांसफर एक्ट की खुलेआम उड़ाई धज्जियां

Newsdesk Uttranews

बागेश्वर में 1किलो 881 ग्राम चरस के साथ एक गिरफ्तार, एसएसपी ने पुलिस टीम को की पुरस्कार की घोषणा