उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा उत्तराखंड

बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओं की जमीनी हकीकत बयां कर रही है नन्ही पूजा

 

आखिर नन्ही पूजा का दर्द भी जाने सरकार
कुपोषण से रोशनी जा रही है पूजा की

अल्मोड़ाः महिला और बाल विकास की तमाम योजनाएं तब जमीन पर हवा हो जाती है जब जरूरतमंद इससे वंचित हो जाता है। यहां बेस चिकित्सालय अल्मोड़ा में भर्ती 13 वर्षीय पूजा चम्याल की गरीबी उसकी दृष्टि छीन रही है। बीते एक रोज पूर्व जब उसे यहां से रैफर किया जा रहा था तो क्षेत्र में शिक्षक कल्याण मनकोटी ने पहल कर अमन संस्था के साथ बेस प्रशासन से मुलाकात की और बच्ची को तत्काल कुछ मदद भी की । बेस के चिकित्सा प्रमुख व नेत्र रोग विषेशज्ञ डॉ टी डी रखोलिया ने स्वयं बच्ची की जॉच की तो पाया कि बच्ची गंभीर कुपोषण की षिकार है। उन्होंने बताया कि बच्ची को प्रोटीन की कमी से यह बीमारी हुई है जिसमें उसका रेटिना प्रभावित हुआ है। उन्होंने बच्ची की हर संभव मदद व उपचार का भरोसा दिलाया।

स्थानीय भैसियाछाना विकासखण्ड के चनोली गॉव निवासी पूजा के पिता का स्वर्गवास हो गया है। उसकी एक बड़ी बहन किरन आर्थिक तंगी के कारण अन्य रिश्तेदारों के वहां रहती है। उसकी माता गीता देवी मेहनत मजदूरी से बच्चों का पालन पोषण करती हैं। शिक्षक कल्याण सिंह मनकोटी ने बताया कि यह बच्ची उनके विद्यालय की कक्षा 8 की छात्रा है। परिवार अत्यंत निर्धन है, पिछले 7 माह से अधिक समय से उनके लिए जैसे तैसे अनाज जुटाया गया था। किसी भी योजना से यह परिवार लाभान्वित नहीं हुआ। जिस कारण बीते 3 माह पूर्व बच्ची को एक आर्थिक मदद के लिए बाल कल्याण समिति के सम्मुख भी प्रस्तुत किया था। आय प्रमाण पत्र, आदि दस्तावेजों के अभाव में इस बच्ची को कोई लाभ नहीं मिल पाया। नतीजा बच्ची कुपोषण से बीमार होती चली गई। हाल में पीलिया से पीड़ित होने के कारण उसे बेस चिकित्सालय लाया गया। जहां उसकी हालत खराब है और ऑखें भी अत्यधिक प्रभावित हो चुकी है। फिलहाल घटना की जानकारी मिलते ही डीपीओ ने 24 अगस्त को देर शाम उसके खाते में 6 हजार रूपए डालकर मामले से बचने का प्रयास किया है।
इस बावत राष्ट्रीय दृष्टि बाधित संघ के सचिव डी के जोशी ने बताया कि कुपोशण से दृष्टिबाधिता पर वह जागरूकता फैलाने के साथ अनेकों बार सरकार को लिख चुके है। लेकिन तंत्र इसे गंभीरता से नहीं लेता। उन्होंने कहा कि पहाड़ में गरीबी के कारण बड़ी संख्या में बच्चे इस समस्या से जूझ रहे हैं।

Related posts

Bhatronjkhan- खाई में गिरी बाइक(Bike fell into the ditch),1 की मौत 1 घायल

Newsdesk Uttranews

ऐसे कैसे बनेगा डिजिटल(Digital) इंडिया? धौलछीना में चार साल से खराब पड़ा है बैंक एटीएम

कोटद्धार की मासूम और प्रतापगढ़ के स्कूली बच्चों को दी गई श्रद्धांजलि

Newsdesk Uttranews