उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा उत्तराखंड

Budden memorial methodist church – अल्मोड़ा के ऐतिहासिक चर्च की ये है खासियत उत्तराखंड में है सबसे अलग

Budden Memorial Methodist Church Almora

Baden Memorial Methodist Church

अल्मोड़ा। सांस्कृतिक नगरी कही जाने वाले अल्मोड़ा में सर्वधर्म संभाव को का शान से प्रदर्शन करने वाले कई दस्तावेज मौजूद हैं इनमें ही एक है एडम्स इंटर काँलेज के पास स्थित बडन मैमोरियल चर्च (Budden memorial methodist church) उत्तराखण्ड  के अल्मोड़ा नगर में स्थित यह मेथोडिस्ट गिरजाघर 2 मार्च 1897 को बनकर तैयार हुआ था। 

यह गिरजाघर रोमन इंग्लिश शैली का बना हुआ है। जो फ्रांस में सृजित गोथिक (इंडो-यूरोपियन) शैली का है और इसका निर्माण पूरी तरह स्थानीय पत्थरों से किया गया है।

चौखुटिया (Chaukhutia)के तुषार नौसेना में बने अफसर

एलआर साह मार्ग में जागनाथ व एडम्स इंटर काँलेज के समीप मल्ला कसून में इस गिरजाघर के परिसर से नगर के चारों ओर का दृश्य दिखाई देता है। यह चर्च (Budden memorial methodist church) भवन करीब 30 मीटर ऊंचा तथा 40 मीटर लंबा है और इसमें गिरजाघर में 300 से अधिक लोग एक साथ बैठकर प्रार्थना कर सकते हैं।

बैठकी होली(Baithaki holi )- कुमाँऊं में सजने लगी होली की महफिलें

ऐतिहासिक विरासत को सहेजने वाले इस चर्च का परिसर करीब छह नाली भूमि में फैला हुआ है। इस भवन निर्माण की प्राचीन गोथिक शैली में निर्मित इस चर्च का निर्माण पूरी तरह से स्थानीय पत्थरों से किया गया है। इसके विशाल कक्ष की काष्ठकला अत्यंत बारीक व सुंदर है। जब भी देशी व विदेशी पर्यटक इस पर्यटन स्थली के सैर सपाटे पर पहुंचते हैं, इस चर्च का दीदार करना नहीं भूलते हैं। अल्मोड़ा स्थित यह गिरजाघर उत्तराखंड का दूसरा मैथोडिस्ट चर्च है।

(Budden memorial methodist church) चर्च के विशाल कक्ष जिसमें काष्ठ कला इतनी बारीक व सुंदर है कि वह विचलित मन को भी शांति प्रदान करती है। चर्च के ऊंचाई वाले स्थान में स्थापित होने से यहां से हिमालय की पर्वत श्रृंखलाएं साफ दिखती हैं समय बीतने के साथ इस विरासत को संरक्षण के साथ ही देखभाल की जरूरत भी है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/

Related posts

कड़ाके की सर्दी को मात दे रहा हैं सांस्कृतिक धरोहर का उल्लास, ग्रामीण क्षेत्रों में मची है रामलीला की धूम

उत्तरा न्यूज डेस्क

तो सरकारी अस्पतालों में तीन गुना महंगा होगा उपचार,62रुपए हो जाएगा ओपीडी का पर्चा,सुनकर ही लोग दहशत में,कांग्रेस का ऐतराज

उत्तरा न्यूज डेस्क

uttarakhand Breaking- सरकार रूसी वैक्सीन Sputnik V का करेगी आयात, बनाई गई कमेटी

Newsdesk Uttranews