उत्तरा न्यूज
अभी अभी कोरोना दुनिया देश

कोरोना की दवा 2-DG की कीमत हुई तय, अगले माह से बाजार में ​भी होगी उपलब्ध

Corona drug 2-DG price fixed

28 मई 2021
​​
कोरोना महामारी से जूझ रहे देश में एक अच्छी खबर सामने आई है। डीआरडीओ द्वारा विकसित एंटी कोविड ओरल ड्रग​ 2-DG की कीमत तय कर दी गई है और यह अगले महीने से बाजार में मिलने लगेगी।

दावा है कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की तकनीक की मदद से डॉ. रेड्डी लैब्स में विकसित की गयी ​​​​कोविड-19 रोधी दवा मरीजो को तेजी से सही करने में मदद करती है।110 कोविड मरीजों में ट्रायल के दौरान अधिकांश मरीजों की आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई। इसके साथ ही अस्पताल में भर्ती गंभीर मरीजों में ऑक्सीजन की निर्भरता भी दवा से कम होने की बात सामने आई।

ट्रायल के दौरान सामने आया था कि 2-DG दवा कोविड मरीजों को जल्द स्वस्थ करने में मदद करती है। इसके बाद 1 मई को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने गंभीर रूप से पीड़ित कोविड-19 रोगियों के इलाज में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी थी।

यह भी पढ़े…..

Almora- इन युवाओं ने किया ऐसा काम, सभी कर रहे तारीफ

2-DG दवा की इतनी होगी कीमत

2-DG दवा के ​एक पाउच की कीमत 990 रुपये तय की गई है। ​​​सरकारी अस्पतालों, केंद्र और राज्य सरकारों को यह कीमत पर दी जायेगी। अगले महीने से यह ​दवा​ ​बाजार में ​उपलब्ध होगी​।

​17 मई को लांच की गई यह दवा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ​17 मई को ​डीआरडीओ भवन में इस दवा को लांच की थी इसके बाद दवा की पहली खेप केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को सौंपी​ गई थी​।

अप्रैल 2020 से चल रहा था इसका ट्रायल

2-DG दवा के परीक्षण की शुरूवात अप्रैल 2020 में शुरू हुई थी। परीक्षण के दौरान देखा गया कि 2-डीजी दवा संक्रमित कोशिकाओं में जमा होकर वायरस को शरीर में आगे बढ़ने से रोकती है। इसके बाद परिणामों के आधार पर मई 2020 में इस दवा के दूसरे चरण यानि क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति दी गई थी। और मई 2020 से अक्टूबर, 2020 के दौरान किये गये क्लीनिकल ट्रायल में भी यह दवा सुरक्षित पाई गयी। और रोगियों की रिकवरी में तेजी से सुधार दर्ज किया गया था। दूसरे चरण के सफल नतीजों के बाद नवम्बर, 2020 में इसके तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति दे दी गई थी।

यह भी पढ़े…..

Almora- कोरोना प्रभावितों को लगातार राहत सामग्री पहुंचा रहे हैं समाज सेवी बिट्टू कर्नाटक

इस दौरान दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु के 27 कोविड अस्पतालों में 220 मरीजों पर परीक्षण किया गया थ्रा और अब इन सभी चरणों से पास होने के बाद यह दवा अगले महीने से बाजार में उपलब्ध होने की बात सामने आ रही है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos

Related posts

प्रतियोगी परीक्षाओं में आपके साथ उत्तरा न्यूज-7

उत्तर-क्षेत्रीय खेलकूद प्रतियोगिता में विवेकानन्द पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान अल्मोड़ा की धूम

Newsdesk Uttranews

स्वरोजगार के लिए एक करोड़ 56 लाख स्वीकृत : पिथौरागढ़ में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के लिए हुई बैठक

editor1