उत्तरा न्यूज
अभी अभी देश प्रौद्योगिकी

हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए सरकार की डिजी यात्रा योजना

भारत सरकार का नागरिक उड्डयन मंत्रालय डिजी यात्रा नाम की नई योजना पर काम कर रहा है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय, डिजी यात्रा प्लेटफार्म के माध्यम से हवाई यात्रियों के लिए एक डिजिटल अनुभव जोड़ेगा जिसके तहत हवाई अड्डों पर यात्रियों की डिजिटल प्रोसेसिंग यथा- चेक प्वाइंट पर चेहरे की पहचान प्रणाली आदि के आधार पर सुरक्षा जांच मे समय की बचत की जा सकेगी।

नई दिल्ली। जल्द ही देशभर में हवाई यात्रा करने वाले लोगों को एयरपोर्ट में फेशियल रिकग्निशन बायोमीट्रिक की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। यह डिजी यात्रा इनीशिएटिव के तहत किया जा रहा है।

नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभू ने कहा कि यह पहल भविष्य की जरूरत को देखते हुए शुरू की गई है। इस सुविधा को जल्द ही देश में लागू कर दिया जाएगा। इससे यात्रियों के एयरपोर्ट में लगने वाले समय में कमी आएगी।

उन्होंने कहा कि यात्रियों के लिए यह सुविधा वैकल्पिक होगी। वे चाहें, तो हवाई यात्रा के लिए फेशियल रिकग्निशन बायोमीट्रिक का विकल्प चुन सकते हैं। डिजी यात्रा पहल का मकसद पेपरलेस और बिना हड़बड़ाहट के यात्रा को प्रमोट करना है।

डिजी यात्रा पेपरलेस यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी। यह सुविधा फरवरी, 2019 के अंत तक चालू हो जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

Related posts

प्राधिकरण के विरोध में सर्वदलीय संघर्ष समिति ने किया सामूहिक उपवास, डीडीए के गठन को बताया नगरपालिका को कमजोर करने की साजिश, राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन

Newsdesk Uttranews

अल्मोड़ा ब्रेकिंग— अब नगर के इस कार्यालय का कर्मचारी निकला कोरोना (corona) पॉजिटिव, दफ्तर 3 दिनों के लिये बंद

Newsdesk Uttranews

उन्नाव रेप की घटना पर महिला एवं बाल विकास मंत्री का बड़ा बयान, आरोप लगते ही इस्तीफा दे संबंधित व्यक्ति,समाज से आगे आने का आह्वान किया