उत्तरा न्यूज
अभी अभी उत्तराखंड चम्पावत

अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिये ​6 माह का ब्रिज कोर्स शुरू

सुभाष जुकरिया

चंपावत। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी संस्थान द्वारा निजी स्कूलों बीएड डिग्री धारक शिक्षकों के लिये ब्रिज कोर्स के लिये रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है।

ज्ञातव्य है कि एनसीटीई ने अप्रशिक्ष़ित शिक्षकों के लिये डीएलएड करना अनिवार्य कर दिया है। इसके बाद अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिये 2 वर्ष का यह कोर्स मुक्त विद्यालयी संस्थान में यह कोर्स कराया जा रहा है। जबकि बीएड डिग्री धारकों के लिये 6 माह का ब्रिज कोर्स कराया जा रहा है।

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने अपने आदेश में साफ तौर पर कहा है कि सरकारी व प्राइवेट विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक वही लोग पढा सकेंगे जिनके पास दो वर्षीय डीएलएड हो या 6माह का ब्रिज कोर्स किया हो।

31मार्च ,2019के बाद ऐसे अध्यापकों को नौकरी छोडनी पडेगी जिसके पास डीएलएड की डिग्री नहीं होगी।इस कारण ही एनआईओएस द्वारी सभी अप्रशिक्षित अध्यापकों को दो साल का डीएलएड और बीएड डिग्री धारियों को 6 माह का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। दो वर्षीय डीएलएड अब पूरा होने वाला है। वहीं ब्रिज कोर्स 21तारीख से जिले के पांच केन्द्रों में शुरू हो गया है।

Related posts

सहकारी समितियों को मजबूत करना प्राथमिकता,डीसीबी अध्यक्ष ललित लटवाल ने कहा मजबूत होंगी ग्रामीण समितियां

अध्यक्ष पद के प्रत्याशी मनोज का वादा,व्यापारियों की समस्या को लेकर पहले दिन से होगा काम,समर्थकों की टीम के साथ किया हर दुकान में प्रचार

बागेश्वर के सैकड़ों तोकों को नहीं मिला उजाले का ‘सौभाग्य’, दो सौ से अधिक तोक अभी भी अंधेरे में