उत्तरा न्यूज
अभी अभी

सोशल नेटवर्किग की जंग हारा गूगल : आरकुट के बाद अब गूगल प्लस भी होगा बंद

उत्तरा न्यूज डेस्क

अगर आप सोशल नेटवर्किग साइट गूगल प्लस को यूज करते है तो यह खबर आपको चिंता में डाल सकती है। अप्रैल 2019 से गूगल अपनी गूगल प्लस सेवा को बंद कर रहा हैै। गूगल ने बाकायदा इसके लिये गूगल प्लस का प्रयोग करने वाले ग्राहको को सूचना देनी शुरू कर दी है। 1 फरवरी को जब गूगल प्लस सर्विस का प्रयोग करने वाले ग्राहकों ने अपनी मेल आईडी पर जब यह सूचना देखी तो सभी अचरज में पड़ गये।

निजी डाटा मे सेंध लगने के बाद गूगल ने किया यह फैसला

गूगल के इस सर्विस को बंद करने के पीछे फेसबुक के मुकाबले खड़े ना हो पाना बताया रहा है। गौरतलब है ​गूगल ने इससे पहले अपनी सोशल नेटवर्किग साइट आरकुट को भी बंद कर दिया था। बग के कारण गूगल प्लस के खातों मे सेंध लग गयी थी और इसको लेकर गूगल को काफी आलोचना का शिकार करना पड़ा था। अब इस साइट के बंद होने के घोषणा के बाद ग्राहकों को अपने डाटा की फिक्र होने लगी है। दुनिया की नंबर एक इंटरनेट कंपननी गूगल ने कहा उपभोक्ताओं के लिए गूगल प्लस का सूर्यास्त हो गया।
ईमेल के माध्यम से गूगल ने बताया ​है कि 4 फरवरी से नये गूगल प्लस अकाउंट, गूगल प्लस पेज और गूगल प्लस कम्यूनिटी मे नया अकाउंट नही खोला जा सकता है।

चर्चा है कि सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी के कारण 2015 से 2018 के बीच बाहरी डेवलपर्स ने गूगल प्लस प्रोफाइल के डेटा में सेंध लगाने की कोशिश की थी। गूगल के मुताबिक करीब 5 लाख लोगों के निजी डेटा में सेंध लगाई गई थी। हालांकि गूगल ने उस बग को ठीक करने का दावा किया था।

Related posts

उत्तराखंड में कोरोना (corona) के आंकड़ों में गिरावट, आज मिले 222 नये संक्रमित

Newsdesk Uttranews

भारी बारिश से प्राथमिक विद्यालय दन्या की दीवार ढही

जेई नगरपालिका का रोका वेतन, ईओ का लिया स्पष्टीकरण

Newsdesk Uttranews