उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा

बीएलसीएमसी बैठक संपन्न

अल्मोड़ा। एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना की तकनीकी संस्था ग्रामीण समाज कल्याण समिति (ग्रास) द्वारा आयोजित ब्लॉक स्तरीय समन्वय एंव अनुश्रवण समिति ( बीएलसीएमसी ) की हवालबाग में आयोजित तिमाही बैठक में विगत तीन माह में किये गये कार्यो की जानकारी दी गई। बैठक में सहकारिता समन्वयकों के सहकारिता कार्यक्षेत्र में विगत तीन माह में किए गए कार्यों की जानकारी दी गयी।

तकनीकी संस्था ग्रामीण समाज कल्याण समिति(ग्रास) द्वारा आयोजित बैठक में तकनीकी समन्वयक पंकज ओझा ने द्वारा विगत तीन माह में परियोजना के तहत तकनीकी संस्था द्वारा कराए गए कार्यों पर प्रस्तुति दी। उन्होने ​भविष्य में किए जाने वाले कार्यों की जानकारी भी दी। हवालबाग के खंड विकास अधिकारी पंकज काण्डपाल ने परियोजना कार्यक्षेत्र में सामुदायिक एवं ग्रामीण विकास हेतु तकनीकी संस्था के कार्यों की सराहना की। उन्होने कहा कि आजीविका सुधार के तमाम प्रयास-दुग्ध व्यवसाय, सिंचाई निर्माण कार्य, सब्जी बीज उत्पादन, चारा घास रोपण, पशुपालन हेतु तकनीकी जानकारी, अच्छी फसल की उपज हेतु तकनीकी जानकारियों को देनी जरूरी है। कहा कि किसानों को जागरुक करने हेतु समय-समय पर आयोजित विभिन्न प्रकार की बैठकें आदि भविष्य में किसानों की आजीविका में सुधार के साथ ही क्षेत्र से हो रहे पलायन को रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं।

उन्होने कहा कि उज्ज्वल सहकारिता में बन रहे भवन निर्माण की चाहरदीवारी व मुख्य द्धार आदि कार्यो को मनरेगा से करवाया जाएगा। ईटीसी में मुख्य मार्ग से ईटीसी भवन तक मनरेगा तथा जिला योजना के माध्यम से खड़ंजा कार्य कराया जाएगा। उन्होने कहा कि ईटीसी में पानी की समस्या का शीघ्र समाधान निकालने हेतु आसपास के स्रोतों की जानकारी प्राप्त कर आपूर्ति करायी जाएगी।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए ब्लॉक प्रमुख सूरज सिराड़ी ने कहा कि परियोजना के तहत विकास खंड में काश्तकारों की आय दोगुनी करने हेतु सभी के सहयोग से बेहतर कार्य हो रहे हैं। उन्होने उज्ज्वल सहकारिता तथा विकास सहकारिता के समूह को देहरादून में राज्यपाल बेबी रानी मौर्या द्वारा पुरस्कार प्रदान किए जाने पर बधाई दी । श्री सिराड़ी ने विकास सहकारिता द्वारा तैयार किए गए जैम, चटनी, जूस, अचार व प्रगति सहकारिता द्वारा तैयार मंडुवा बिस्कुट व अन्य उत्पादों की सराहना की। विकास खण्ड सभागार में आयोजित बैठक में ग्राम प्रधान हवालबाग, सहकारिता के पदाधिकारी एवं स्टाफ तथा तकनीकी संस्था के आजीविका समन्वयक, कृषि व उद्यान अधिकारी, कृषि व्यवसाय अधिकारी व सुगमकर्ता मौजूद रहे।

Related posts

डेंगू से रोकथाम किये जाने की मांग को लेकर पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टू कर्नाटक ने भेजा मुख्यमंत्री को ज्ञापन

Newsdesk Uttranews

छोटी सरकार का लोकतंत्र, एक ही सीट पर मां बेटी ने किया नामांकन, अंतिम दिन नामांकन कराने उमड़ी प्रत्याशियों की भीड़,जिला पंचायत के लिए हुए 214 नामांकन

Newsdesk Uttranews

Breaking- उत्तराखंड में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बदले जाने का फर्जी पत्र वायरल

उत्तरा न्यूज डेस्क