उत्तरा न्यूज
अभी अभी पिथौरागढ़

भारत और नेपाल के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास सूर्यकिरण – 15 का समापन

पिथौरागढ़। भारत-नेपाल के बीच 14 दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास सूर्यकिरण-15 का सफलतापूर्वक समापन हो गया।

बीती 20 सितंबर से 3 अक्टूबर तक पिथौरागढ़ के नजदीक सैन्य क्षेत्र में पंचूशूल ब्रिगेड, सूर्य कमांड के तत्वावधान में आयोजित इस अभ्यास के समापन अवसर पर शनिवार को एक समारोह आयोजित किया गया, जिसमें दोनों देशों के उच्च सैन्य अधिकारी उपस्थित थे।

उन्होंने इस अभ्यास को अपने उद्देश्यों में सफल बताते हुए कहा कि इससे भविष्य में दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत बनेंगे।


गौरतलब है कि इस 15वें सूर्यकिरण अभ्यास में भारतीय सेना की तरफ से गढ़वाल राइफल्स तथा नेपाली सेना की तरफ से रिपु मर्दन बटालियन के जवानों और अधिकारियों ने भागीदारी की।

इसका उद्देश्य दोनों देशों के सैनिकों को जवाबी कार्रवाइयों, आतंकी गतिविधियों की रोकथाम के लिए चलने वाले अभियानों का प्रशिक्षण देने के साथ ही भारत-नेपाल के बीच सुरक्षा सहयोग और सैन्य संबंधों को मजबूत करना था।

इस संयुक्त सैन्य अभ्यास में दोनों तरफ के जवानों को एक-दूसरे के अनुभवों को साझा करने और सीखने का मौका मिला। साथ ही आपदा के समय राहत-बचाव व मानवीय सहायता के कार्यों का प्रशिक्षण भी अभ्यास में सैनिकों ने प्राप्त किया।

जवाबी कार्रवाइयों में दोनों देशों में इस्तेमाल किये जाने वाले हथियार, नये उपकरणों व तौर-तरीकों आदि से भी सैनिक इस प्रशिक्षण में रूबरू हुए। इसके अलावा सूर्यकिरण अभ्यास में दोनों तरफ के सैनिकों ने मैत्री बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, फुटबॉल मैच, मिनी मैराथन व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी भीगदारी की।


अभ्यास के दौरान आयोजित फायरिंग कार्यक्रम में नेपाली सेना के मेजर खीम बहादुर क्षेत्री प्रथम और सुरेश राय द्वितीय, जबकि भारतीय सेना के लांस नायक मुकेश भट्ट प्रथम और नायक उमेश द्वितीय स्थान पर रहे।

आर्टिफिशिय रॉक वाल में नेपाल के दीपक राय प्रथम, नेजन लिंबू द्वितीय, भारत के प्रदीप प्रथम, धर्मेंद्र द्वितीय, मिनी मैराथन में नेपाल के सचिन राय प्रथम, वीरबहादुर खडका द्वितीय, कमल राणा तृतीय, भारत के अनुराग ज्यारा प्रथम, धर्मेंद्र द्वितीय और दानवीर तृतीय रहे।

फील्ड क्राफ्ट बैटल क्राफ्ट आयोजन में नेपाल आर्मी के सार्जेंट प्रकाश कार्की और भारतीय सेना के हवलदार समुन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।


संयुक्त सैन्य अभ्यास के दौरान तथा समापन समारोह में भारतीय सेना की तरफ से जीओसी यूबी एरिया के लेफ्टि. जनरल एसएस महल विशिष्ट सेवा मेडल, सीडीआर 119 बिग्रेड के ब्रिगेडियर सौरभ शिंदे तथा नेपाल सेना के मेजर जनरल बिनया बिक्रम राणा, बिग्रेडियर केबी थापा और अन्य अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर दोनों देशों के अधिकारियों ने 15वें सूर्यकिरण अभ्यास के संपन्न होने से संबंधित स्मृति चिन्ह एक-दूसरे को भेंट किये।

Related posts

ब्रेकिंग: आगरा जिला अस्पताल के दवा स्टोर में लगी आग, मची अफरा—तफरी

Newsdesk Uttranews

घर से कुछ दूर पेड़ से लटका(hang) मिला पर मिला बुजुर्ग का शव(dead body)

Newsdesk Uttranews

उत्तरा न्यूज विशेष : मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया:-एक कुशल अभियंता एक पुरोधा व एक समयबद्ध योजनाकार

उत्तरा न्यूज डेस्क