उत्तरा न्यूज
अभी अभी चम्पावत

मूलाकोट में रामलीला की धूम

शिव धनुष टूटने में परशुराम को आया क्रोध

सुभाष जुकरिया

पाटी (चम्पावत) । पाटी तहसील के मूलाकोट में इन दिनों रामलीला मंचन धूमधाम से मनाया जा रहा है। सोमवार को मंचन के चौथे दिन सीता स्वयंवर से लेकर परशुराम लक्षमण संवाद का मंचन किया गया। इस दौरान अनेक देशों के राजा जनक पुत्री सीता के स्वयंवर में शामिल हुए। राजा दशरथ के पुत्र राम और लक्ष्मण भी अपने गुरु ऋषि के साथ स्वयंवर देखने आए। स्वयंवर में शामिल राजा महाराजा धनुष तोड़ने में परास्त नजर आए। लेकिन भगवान राम के हाथ लगते ही धनुष टूट गया।

शिव धनुष तोड़ने की खबर मिलते ही परशुराम बहुत क्रोधित हो गए। बडी मुश्किल से उनका क्रोध शांत हुआ। परशुराम लक्षमण संवाद को देखने के लिए दूर दूर से लोग देखने के लिए आये ।

कडाके की ठंड के बाद भी लोग शाम से लेकर देर रात तक शालीनता से रामलीला का आनंद ले रहे हैं। सीता आैर भगवान राम के विवाह में बहुत बडी बारात बाजे गाजे के साथ निकाली गई। भगवान राम और माता सीता की बारात के  विवाह में देश विदेश के राजा महाराजा और बाराती शामिल हुए। इस दौरान बाजे गाजे के साथ शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान बारात का स्वागत फूल मालाओं से किया गया आतिश बाजी व कुमाऊंनी छलिया नृत्य को देखकर दर्शकों ने खूब तालियां बजाकर स्वयंवर का आनंद लिया। परशुराम लक्षमण संवाद को देखने के लिए दूर दराज से दर्शक पहुंचे।

शिव धनुष तोड़ने के दौरान परशुराम बहुत क्रोधित हुए बडी मुश्किल से उनका क्रोध शांत हुआ। परशुराम लक्षमण संवाद को देखने के लिए दूर दूर से लोग देखने के लिए आये कडाके की ठंड के बाद भी लोग शाम से लेकर देर रात तक शालीनता के साथ रामलीला का आनंद ले रहे हैं। सीता आैर भगवान राम के विवाह में बहुत बडी बारात बाजे गाजे के साथ निकाली गई। भगवान राम और माता सीता की बारात के दौरान आतिशबाजी व कुमाऊंनी छलिया नृत्य को देखकर दर्शकों ने खूब तालियां बजाते हुए लीला का आनंद लिया।

Related posts

मार्निंग वाँक पर निकले व्यक्ति पर किया गुलदार ने किया हमला, एक दिन पहले भी युवक पर झपटा था गुलदार

Bageshwar- बैजनाथ झील में जल्द शुरू होगा नौकायन

Newsdesk Uttranews

Bhatronjkhan news- पीजी कॉलेज के छात्रों ने ली नशे से दूर रहने की शपथ

Newsdesk Uttranews