उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा

अक्टूबर माह से चलेगी जिले में एग्री क्लीनिक वैन

अक्टूबर माह से चलेगी जिले में एग्री क्लीनिक वैन


अल्मोड़ा| किसानों की आय दुगनी करने के उद्देश्य से कृषिविभाग की ओर से एग्री क्लीनिक वैन का संचालन अक्टूबर माह से किया जाएगा यह निर्ण़य मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार – अल्मोड़ा में “वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने” एवं “मोबाइल एग्रीक्लीनिक” संबंधी समीक्षा बैठक में लिया गया|
इस मौके पक मुख्य कृषि अधिकारी प्रियंका सिंह द्वारा वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने संबंधित जनपद अल्मोड़ा में चयनित 20 क्लस्टर के बारे में उपस्थित नोडल और सह नोडल के साथ चर्चा करते हुए, द्वाराहाट कलस्टर में कराए गए कार्यों का पी0पी0टी0 के माध्यम से प्रस्तुतीकरण दिया गया।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा उपस्थित समस्त कलेक्टरों के नोडल और सह नोडल प्रभारियों से अपने-अपने क्लस्टर में कराए गए कार्यों की समीक्षा की गई ,और साथ ही समस्त नोडल एवं सह नोडल प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि प्रत्येक महीने में अपने कलस्टर में समस्त विभागों द्वारा कराए गए कार्यों की प्रगति रिपोर्ट मुख्य कृषि अधिकारी को उपलब्ध कराएंगे।

आई0एल0एस0पी0 से उपस्थित श्री कैलाश भट्ट द्वारा जनपद अल्मोड़ा में किए जा रहे कार्यों के बारे में एवं उनसे कृषकों को होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताया गया और साथ ही उनके द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद अल्मोड़ा में ताकुला विकास खंड को छोड़कर शेष 10 विकास खंडो में स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से कृषि उत्पादों का विपणन कार्य किया जा रहा है। एवं विकास खण्ड हवालबाग, द्वाराहाट, चौखुटिया व स्याल्दे में सी0आर0सी0 के द्वारा हाट बाजार के माध्यम से उत्पादों का विपणन कार्य किया जा रहा है, जिससे कृषकों को सीधा फायदा पहुँच रहा है। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को आई0एल0एस0पी0 के साथ मिलकर कार्य करने हेतु कहां गया।
इसके बाद “मोबाइल एग्रीक्लीनिक” के संचालन संबंधित चर्चा की गई। साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा एक समझौता ज्ञापन (MOU) तैयार किया गया। इस समझोता विज्ञापन के अनुसार इस मोबाइल एग्री क्लीनिक वैन को अक्टूबर- 2018 से जनपद में चलाया जाएगा, जिसके द्वारा कृषकों को समस्त विभागों द्वारा प्रचार प्रसार, विभागीय निवेशो का वितरण एवं योजनाओं की जानकारी दी जाएगी । तथा इस वैन का प्रयोग अन्य विभागीय कार्यों हेतु एवं कृषकों के द्वारा कम मात्रा में विपणन किए जाने वाले उत्पादन को बाजार आदि में बेचने हेतु लाया जाएगा।
अंत में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा समस्त रेखीय विभागों को मोबाइल एग्री क्लीनिक वैन चलाने हेतु रूट चार्ट तैयार करने के लिए निर्देशित किया गया। कार्यक्रम में 20 कलस्टर के नोडल /सह नोडल, कृषि विज्ञान केंद्र – मटेला के वैज्ञानिकों , खंड विकास अधिकारियों एवं परियोजना निदेशक जिला ग्राम्य विकास अभिकरण अल्मोड़ा आदि के अधिकारियो/ कर्मचारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Related posts

प्रधानाचार्य के पद सीधी भर्ती के बजाय विभागीय पदोन्नतियों से भरें जाए, निदेशक विद्यालयी शिक्षा को सौंपा 23 सूत्रीय मांग पत्र

UTTRA NEWS DESK

बागेश्वर में ECIL के इंजीनियरों द्वारा किया गया वीवीपैड में सिम्बल लोड एवं बैलेट यूनिट में कैंडिडेट सैटिंग का कार्य

Newsdesk Uttranews

अल्मोड़ा::आज‌ से शहीद महिमन सिंह नयाल के नाम से जाना जाएगा जीआईसी भगतोला

Newsdesk Uttranews