उत्तरा न्यूज
अभी अभी उत्तराखंड पिथौरागढ़

पिथौरागढ़ : नव निर्वाचित पालिकाध्यक्ष ने कहा साफ-सफाई लाइट और रास्ते की समस्या हल करना प्राथमिकता

पिथौरागढ़। नगरपालिका के नव निर्वाचित अध्यक्ष राजेंद्र सिंह रावत ने यहा आयोजित एक प्रेस वार्ता में अपनी प्राथमिकताओं के बारे में बताया। उन्होने कहा​ कि साफ-सफाई, लाइट और रास्तों की समस्या आदि उनकी प्राथमिकता में है। उन्होने कुछ बड़ी परियोजनाओं पर काम करने की योजना के बारे में भी बताया है। उन्होंने सीवर लाइन निर्माण के लिए टेंडर एक सप्ताह में करने की बात कही। नगर में पार्किंग की समस्या को लेकर बड़ी पहल करने की बात उन्होने कही।

श्री रावत ने कहा कि हर वार्ड में जाकर समस्याओं की पहचान कर उसमें प्रमुख समस्याएं चिन्हित की जाएंगी और उनका निदान पहले किया जाएगा। पालिकाध्यक्ष रावत ने कहा हालांकि पुराने-नये सभी वार्डों में सफाई, लाइन, रास्तों व पानी की समस्या को हल करना उनकी प्राथमिकता में है, लेकिन लोगों को भी मोहल्ला या वार्ड स्तर पर आपस में विचार-विमर्श कर विभिन्न छोटी-छोटी दिक्कतों के निदान के लिए आगे आने की जरूरत है। नगरपालिका जिस तरह से संभव हो सकेगा ऐसी समस्याओं के समाधान को अपने स्तर से प्रयास करेगी।

पालिकाध्यक्ष ने कहा कि कूड़े के निस्तारण के लिए रिसाइक्लिंग प्लांट, बारात घर, मोक्षधाम और फील्ड निर्माण जैसे कुछ बड़े प्रोजेक्ट को पूरा करने की भी उनकी योजना है। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी के माध्यम से बने बारात घर के निर्माण में अनियमितताएं भी बरती गई हैं। उनको सामने लाते हुए आम लोगों के लिए इसका संचालन भी जल्द शुरू किया जाएगा। नगर में सीवर लाइन के निर्माण के लिए एक सप्ताह में टेंडर लग जाएंगे और इसके निर्माण की शुरुआत के लिए कार्य तेजी से किया जा रहा है। नगर में गंभीर होती जा रही पार्किंग की समस्या के सवाल पर पालिकाध्यक्ष रावत ने व्यापक रूप से बात रखी। उन्होंने कहा कि उनके स्तर से दो-तीन नये पार्किंग स्थल भी चिन्हित किये गए हैं। जिला प्रशासन के साथ वार्ता कर इन नई जगहों पर निर्माण कर पार्किंग की व्यवस्था लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि पार्किंग के लिए एकदम खुली जगह नगर क्षेत्र में उपलब्ध नहीं हो सकती, लेकिन संभावित जगहों को चिन्हित कर लिया गया है और उनमें यह कार्य किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि देव सिंह मैदान में निर्माणाधीन पार्किंग के कार्य में भी तेजी लाने के प्रयास किये जा रहे हैं। पालिकाध्यक्ष ने कहा कि बडे़ वार्डों में जहां सफाई कर्मचारी अतिरिक्त हैं और काम नहीं कर रहे हैं, उनको वहां से हटाया जाएगा। जो मोहल्ला स्वच्छता समितियां निष्क्रिय हैं उन्हें खत्म किया जाएगा।

कुछ कमियां रह गई थीं जो व्यक्तिगत थीं

पिथौरागढ़। पुराने अनुभवों से सीखते हुए अपने दूसरे कार्यकाल में विचारधीन विकास कार्यों के सवाल पर पालिकाध्यक्ष रावत ने कहा कि पहले भी उन्होंने कई काम किये थे, मगर कुछ कमियां रह गईं थीं, जो कि व्यक्तिगत थीं। उन्होंने कहा कि पालिका क्षेत्र में पहले उन्होंने विकास का जो ढांचा तैयार किया था, जो उनकी कार्यशैली और योजनाएं थीं, उसी पर विश्वास जताकर लोगों ने उन्हें दोबारा यह जिम्मेदारी सौंपी है। इसके निर्वहन के लिए वह विकास कार्य तेज करते हुए नए प्रोजेक्ट भी लाएंगे।

फुटपाथ किराये में देना सही नही

पिथौरागढ़। नगर के व्यस्ततम बाजारों में सड़कों पर अतिक्रमण को लेकर पालिकाध्यक्ष रावत ने कहा कि अतिक्रमण निश्चित रूप से नहीं होना चाहिए, लेकिन यह भी सोचने की जरूरत है कि दुकान के बाहर फुटपाथ किराये पर देना भी किस तरह जायज है। इसके चलते बाजार में आने वाले आम लोगों को परेशानियां उठानी पड़ती हैं। एक तरफ बाहरी व्यापारियों का विरोध हो और दूसरी तरफ उनको फुटपाथ पर बिठाकर किराया भी वसूला जाए, यह विरोधभासी मामला है। इस मसले पर जिला प्रशासन ही उचित कार्यवाही कर सकता है और उसे इस समस्या का ठोस हल निकालना चाहिए।

Related posts

आखिरकार नींद से जागा प्रशासन : उच्च हिमालयी क्षेत्र में फंसे लोगों के लिये हैली से पहुचाया दैनिक जरूरत का सामान

Newsdesk Uttranews

जाने खड़ी होली(khadi holi) के रंग पड़ने का शुभ मुहुर्त(auspicious time), कब होगा होलिका दहन

Newsdesk Uttranews

अल्मोड़ा में शुरु हुई राज्यस्तरीय वाँलीबाँल प्रतियोगिता