उत्तरा न्यूज
अभी अभी पिथौरागढ़

पिथौरागढ़ में टैलेन्ट हन्ट 27 से

पिथौरागढ़ से विशेष सहयोगी की रिपोर्ट

पिथौरागढ़। खेल विभाग व जिला प्रशासन के तत्वाधान में आगामी 27 अगस्त से स्पोर्ट्स टैलेन्ट हन्ट कार्यक्रम शुरू होगा। यह कार्यक्रम जनपद की खेल प्रतिभाओं को निखारने और उन्हें राष्ट्रीय-अन्तराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा साबित करने का अवसर प्रदान करने के लिए आयोजित किया जा रहा है। इससे दूर-दराज व ग्रामीण इलाकों में छिपी प्रतिभाओं को आगे लाने में मदद मिलेगी। पहले चरण में एथलेटिक्स, बॉक्सिंग व शूटिंग को ही रखा गया है।

जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने यहा पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के युवाओं का अब तक विभिन्न खेलों में राष्ट्रीय-अन्तराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण योगदान रहा है, लेकिन सीमान्त इलाका होने और खेल सुविधाओं की कमी व आर्थिक समस्या के चलते कई प्रतिभाएं आगे नहीं बढ़ पाती हैं। उन्होंने कहा कि पहाड़ के युवाओं में छिपी हुई खेल प्रतिभा है। कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के कारण उनमें बचपन से ही बेहतर स्टैमिना व शारीरिक मजबूती आ जाती है। इन सब स्थितियों के मद्देनजर ं जिला प्रशासन व खेल विभाग ने इस कार्यक्रम पहल की है। अभी केवल जनपद पिथौरागढ़ में ही इस तरह की पहल हुई है। उन्होंने बताया कि स्पोट्स टैलेन्ट हन्ट 27 अगस्त से शुरू किया जाएगा। इसके तहत जिले के हर ब्लॉक से 20 खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा जिसमें 10 लड़के व 10 लड़कियां शामिल होंगी। ब्लॉक वार चयन ट्रायल का कार्यक्रम तैयार कर लिया गया है। ट्रायल में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की उम्र 1 जुलाई 2018 को 11 वर्ष से अधिक व 15 वर्ष से कम होनी चाहिए।

सभी ब्लॉकों से चयन ट्रायल के बाद कुल 60 युवाओं का चयन जनपद स्तर के लिए किया जाएगा। जनपद स्तर पर विशेष प्रशिक्षण शिविर में भागीदारी के लिए यात्रा व भोजन भत्ता, निशुल्क आवास, खेल उपकरण, स्पोर्ट्स किट आदि की सुविधा दी जाएगी। प्रशिक्षण के बाद इनमें से केवल 30 प्रतिभाओं का चयन किया जाएगा, जिनमें से एथलेटिक्स, बॉक्सिंग व शूटिंग में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को देश की विभिन्न प्रतिष्ठित खेल संस्थाओं में प्रवेश दिलाने का भी पूरा प्रयास किया जाएगा। इन संस्थाओं में जाकर राष्ट्रीय-अन्तराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वालों को खेल प्रोत्साहन समित की तरफ से प्रोत्साहन राशि व अन्य सहयोग भी प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतिभाओं के चयन के लिए खेल विशेषज्ञों की एक तीन सदस्यीय समिति और निगरानी के लिए एक जिला स्तरीय कमेटी बनाई गई है। इच्छुक युवा बॉक्सिंग के लिए प्रकाश जंग थापा, एथलेटिक्स के लिए प्रताप सिंह व शूटिंग के लिए मनोज जोशी के अलावा जिला खेल कार्यालय के दूरभाष नंबर 05964-225606 व मोबाइल नंबर 9411154021 पर संपर्क कर जानकारी ली जा सकती है। जिला क्रीड़ा अधिकारी संजीव कुमार पौरी भी इस मौके पर मौजूद रहे।

Related posts

बिग ब्रेकिंग: बेखौफ खनन माफियाओं ने पुलिस कांस्टेबल पर चढ़ाई ट्रैक्टर ट्रॉली, मुकदमा दर्ज

Newsdesk Uttranews

विधायक कुंजवाल (mla kunjwal)की मांग-फ्रंटलाइन वर्कर्स पुलिस कर्मियों को नियमानुसार ग्रेड पे दिया जाय

Newsdesk Uttranews

Corona update- अल्मोड़ा में आज मिले कोरोना के 6 नए केस, पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews