उत्तरा न्यूज
अभी अभी उत्तराखंड पिथौरागढ़

पिथौरागढ़ पालिका अध्यक्ष चुनाव : बीजेपी प्रत्याशी राजेंद्र रावत ने मारी बाजी

रावत ने 1017 वोटों के अंतर से निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय शमशेर महर को हराया कांग्रेस तीसरे स्थान पर

पिथौरागढ़। नगरपालिका परिषद पिथौरागढ़ के अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी राजेंद्र सिंह रावत ने शानदार जीत दर्ज की। उन्होंने 6,113 मत प्राप्त किये और अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय प्रत्याशी शमशेर महर को 1017 वोटों से पराजित किया। शमशेर महर को 5,096 मत हासिल हुए। कांग्रेस प्रत्याशी और निवर्तमान पालिकाध्यक्ष जगत सिंह खाती ने 4,803 वोट हासिल किये।

कुल 33,691 मतदाताओं वाली पिथौरागढ़ नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पद के लिए 8 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। इनमें बीजेपी, कांग्रेस और बसपा प्रत्याशी के अलावा 5 निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं। मंगलवार को केएनयू राजकीय इंटर कॉलेज में अपराह्न करीब ढाई बजे से अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों की मतगणना शुरू हुई जो शाम करीब 6.30 बजे तक चलती रही। चुनाव मैदान में उतरे अन्य प्रत्याशियों में बसपा के केशव राम कार्की को 288, निर्दलीय चंद्रशेखर सामन्त चंदा को 1658, अजय महर को 1478, मनोज कुमार जोशी 417 और सहदेव नाथ को 175 मत प्राप्त हुए। पिथौरागढ़ में 77 मतदाताओं ने नोटा को चुना और 694 वोट रद्द किये गए, जबकि इस बार कुल 20,798 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

यहां गौरतलब है विजयी प्रत्याशी राजेंद्र सिंह रावत इससे पूर्व भी एक बार नगरपालिकाध्यक्ष पिथौरागढ़ के तौर पर पांच साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं। यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा।

इससे पूर्व बीजेपी प्रत्याशी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से जब करीब एक हजार वोटों से आगे पहुंच गए और सिर्फ 4 मतपेटियों की गणना बाकी रह गई थी तो बीजेपी कार्यकर्ताओं व समर्थकों ने मतगणना स्थल के बाहर ही जश्न मनाना शुरू कर दिया। कार्यकर्ता राजू रावत के समर्थन में नारेबाजी करने लगे। इसके चलते मतगणना स्थल पर व्यवस्था बनाने में भी कुछ व्यवधान उत्पन्न हुआ।

मतगणना शाम करीब 6.30 बजे तक चली। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी सी. रविशंकर की मौजूदगी में रिटर्निंग अफसर एसके पांडेय ने चुनाव नतीजों की घोषणा की। इस दौरान अध्यक्ष सहित विभिन्न वार्डों में सभासद चुने गए प्रत्याशियों को जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रमाण पत्र भी प्रदान किये।

Related posts

रोडवेज कर्मचारियों ने रामनगर डिपो मैं फूंका आंदोलन का बिगुल

Newsdesk Uttranews

Almora- लोकतंत्र (democracy)बचाओ खेती बचाओ की मांग को लेकर उपपा ने दिया धरना

Newsdesk Uttranews

Salt by election- कांग्रेस का प्रत्याशी चयन पर मंथन अंतिम दौर में

Newsdesk Uttranews