उत्तरा न्यूज
अभी अभी संस्कृति

पुण्यतिथि पर याद किये गये गिरदा

अल्मोड़ा। गिरीश तिवारी ‘गिर्दा’ की आंठवीं पुण्यतिथि पर उनके गृह जिले अल्मोड़ा में रंगकर्मियों, पत्रकारों, अध्यापकों और राजनीतिक दलों से जुड़े लोगों ने याद किया। माल रोड स्थित स्वागत होटल की छतपर आयोजित कार्यक्रम में गिर्दा की याद में उनके गीत गाये गये और उनके अधूरे सपने को पूरा करने का संकल्प लिया गया। रेवती बिष्ट की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम मे लोक कलाकारों के साथ सभी लोगों ने गिर्दा के जनगीत गाकर एक बेहतर समाज के निर्माण का प्रण लिया।

 

कार्यक्रम का आगाज वरिष्ठ पत्रकार नवीन बिष्ट ने गिर्दा के गीत ‘आज हिमाला तूमन कैं धत्यूं छ’ गाकर किया, इसके जनगीतो और सभा के माध्यम से गिर्दा के किये गये कार्यो को याद किया गया। इस मौके पर हुई सभा में बोलते हुए सामाजिक कार्यकर्ता ईश्वरी दत्त जोशी ने कहा कि गिर्दा ने समाज को एक दिशा दी, उनके मन में पहाड़ और यहां लोग, जल-जंगल-जमीन सब की पीड़ा थी और यह दर्द गिर्दा की रचनाओं में साफ तौर पर परिलक्षित होता है। उपपा के केन्द्रीय अध्यक्ष पीसी तिवारी ने कहा कि गिर्दा एक धारा हैं जिसमें समाज के सभी वर्गों की चिंता है, हमारा समाज आज तमाम परेशानियों में फंसा है। एक ओर पलायन हो रहा है दूसरी और हमारे प्राकृतिक संसाधनों की लूट मची है। हमें अगर खुद को बचाना है तो पहले हमें पहाड़ को बचाना होगा, तभी हम भी सुरक्षित रहेंगे। इसके लिए हम सब को मिलकर प्रयास करने होंगे।

साहित्यकार डॉ कपिलेश भोज ने कहा कि गिर्दा हमेशा आम आदमी के साथ रहे और इसके लिए उन्होंने तमाम दिक्कतों का सामना भी किया। इसके बावजूद वह लगातार एक आम उत्तराखण्डी के साथ खड़े रहे। उन्होंने यहा के लोक की चिंता की और पहाड़ की दिक्कतों के समाधान के रास्ते भी सुझाए। आज के दौर में उनकी बात बहुत ज्यादा प्रासंगिक हो जाती है। जब हम सब मिलकर काम करेंगे। तभी हमारा राज्य बचेगा और हम भी रहेंगे।
इस मौके पर लोकगायक कृष्ण मोहन सिंह बिष्ट, लता पाण्डे, शीला पन्त, राध बिष्ट, तारा देवी, लता तिवारी, रंगकर्मी मनमोहन चौधरी, नारायण सिंह थापा, रमेश लाल, धु्व टम्टा, भास्कारानन्द, पत्रकार राजेन्द्र रावत, आशीर्वाद गोस्वामी, लेखक शंभू राणा, दिनेश पाण्डे, कुंवर राज, गुड्डू, पुनीत आर्या, रिक्की भट्ट, पूरन चन्द्र तिवारी, जयमित्र सिंह बिष्ट, डॉ हयात रावत, जंग बहादुर थापा, कुणाल तिवारी, कुणाल तिवारी, डा. के.एस. रावत सहित नगर के तमाम लोग मौजूद थे।

गिर्दा का गाया एक गीत आपके सामने प्रस्तुत है।

Related posts

पुलिस अभिरक्षा में उपचाराधीन कोरोना(corona) संक्रमित अस्पताल से भागा,पुलिस ने किया गिरफ्तार

Newsdesk Uttranews

बालिका दिवस पर आयोजित ​हुए विविध कार्यक्रम

Newsdesk Uttranews

कोरोना (Corona) से हलकान हुआ अल्मोड़ा, 248 नये केस, 5 ने तोड़ा दम

Newsdesk Uttranews