उत्तरा न्यूज
अभी अभी पिथौरागढ़

आरक्षण व एट्रोसिटी एक्ट के दुरुपयोग का लगाया आरोप

जातिगत व प्रमोशन में आरक्षण समाप्त करने और सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार ही एक्ट लागू करने की मांग

पिथौरागढ़। भारतीय समानता मंच पिथौरागढ़ की एक बैठक में आर्थिक आधार पर आरक्षण दिये जाने की पुरजोर वकालत की गयी। बैठक में प्रमोशन में आरक्षण की व्यवस्था समाप्त करने और एट्रोसिटी एक्ट को उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार लागू किये की मांग करते हुए कहा कि इससे वास्तविक रूप से वंचित लोग समाज की मुख्यधारा में आ सकें और निर्दोषों का उत्पीड़न रूकेगा।
बैठक में वक्ताओं ने जातिगत आरक्षण को कुव्यवस्था बताते हुए कहा कि सामान्य वर्ग की हजारों प्रतिभाएं हताश-निराश हैं। छात्र-युवा वर्ग इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहा है। इसके कारण भाईचारे व सद्भाव के बीच रहने वाले हमारे समाज में मनमुटाव व टूटन बढ़ रही है जो आने वाले समय के लिए बहुत हानिकारक है। इन हालातों पर अखिल भारतीय समानता मंच ने चिंता जाहिर की और सरकार व नीति-नियंताओं से मांग की कि आरक्षण जातिगत आधार के बजाय आर्थिक आधार पर दिया जाना चाहिए, जिससे कि समाज का वास्तविक रूप से वंचित तबका आगे बढ़ सके और सामान्य जाति-वर्ग की प्रतिभाएं भी हतोत्साहित होने से बच सकें।

समानता मंच ने इन दिनों देशभर में बहस का मुद्दा बन रहे एट्रोसिटी एक्ट पर भी मंथन किया और इसका दुरुपयोग बढ़ने पर चिंता जाहिर की। मंच ने इस एक्ट के दुरुपयोग को रोकने के लिए पिछले दिनों उच्चतम न्यायालय द्वारा दिये गए निर्देशानुसार ही इसे लागू किये जाने पर जोर दिया। इस दौरान मंच ने पिथौरागढ़ जिला अस्पताल के डॉक्टरों व व्यापार संघ पदाधिकारी पर एट्रोसिटी एक्ट के तहत लगाए गए आरोपों की भी निष्पक्ष जांच की मांग भी की। बैठक में समानता मंच के अध्यक्ष शमशेर महर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष दान सिंह वल्दिया, महासचिव कैलाश पुनेठा, एडवोकेट अजय बोरा, कोषाध्यक्ष बालकिशन जोशी, डॉ. विनीता पाठक, एमएस डोबाल व केएस अधिकारी आदि मौजूद रहे।

मंच की रैली शनिवार को
पिथौरागढ़। अखिल भारतीय समानता मंच द्वारा पिथौरागढ़ में शनिवार को एट्रोसिटी एक्ट को सुप्रीम कोर्ट के दिये फैसले के अनुसार लागू किये जाने, जातिगत व प्रमोशन में आरक्षण की व्यवस्था को समाप्त करने आदि की मांग को एक रैली निकाली जायेगी। रैली पूर्वान्ह 11 बजे नगरपालिका के पास रामलीला मैदान से निकलेगी और सिमलगैर होते हुए गांधी चौक पहुंचेगी। जहां पर एक सभा भी आयोजित होगी। मंच ने लोगों से रैली में शामिल होने की अपील की है।

Related posts

खाई में गिरी सूमो गोल्ड एक की मौत,तीन घायल  पढ़े पूरी खबर

उत्तरा न्यूज डेस्क

हल्द्वानी(haldwani) में सड़क हुई धरासायी,80 गांवो का सम्पर्क टूटा

उत्तरा न्यूज डेस्क

मोहल्ला क्लीनिक अब रामनगर में भी, 10 रुपये के पर्चे में मिलेगा उपचार

Newsdesk Uttranews