उत्तरा न्यूज
अभी अभी पिथौरागढ़

सरकार को वायदा याद दिलाने सड़कों पर उतरे किसान

सरकार पर लगाया वायदा खिलाफी का आरोप

कृषि ऋण माफ किये जाने का वायदा याद दिलाने को निकाली रैली

पिथौरागढ़। भाजपा द्वारा 2017 के विधानसभा चुनावों में कृषि ऋण माफ़ किये जाने के वायदे को याद दिलाने के लिए जिला मुख्यालय में किसानों का हुजूम उमड़ पड़ा।  मंगलवार को मूनाकोट, कनालीछीना आदि ब्लॉकों के किसानों ने रैली निकाल कर राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। किसान नारेबाजी के साथ जुलूस लेकर कलक्ट्रेट पहुंचे और राज्य सरकार पर वादाखिलाफ़ी का आरोप लगाया। कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन के बाद किसानों ने धरना दिया और सभा की। बाद में किसानों ने राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजकर राज्य सरकार द्वारा अपना वादा पूरा करने तक कृषि ऋण वसूली में रोक लगाने की मांग की। किसानों की मांग को यूकेडी नेताओं ने भी समर्थन दिया।

विभिन्न ब्लॉकों से आए किसानों ने कलक्ट्रेट स्थित धरनास्थल पर आयोजित सभा में कहा कि  2017 के विधानसभा चुनाव में वर्तमान सत्ताधारी पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में कृषि ऋण माफ करने का वादा किया था, लेकिन सत्ता में आते ही घोषणा पत्र को  दरकिनार कर दिया गया और किसानों से जबरन कृा ऋण वसूलना शुरू कर दी। किसानों ने राट्रपति को भेजे ज्ञापन में कहा है कि उत्तराखंड किसान संगठन मोर्चा विगत एक वर्ष से सत्ता के गलियारों तक अपनी आवाज पहुंचाने के लिए संघर्ष कर रहा है, परंतु राज्य सरकार वसूली के नाम पर किसानों का उत्पीड़न कर रही है। यही नहीं एक ओर राज्य सरकार किसानों से ख़राब वित्तीय हालत रोना रोकर कृषि ऋण माफ़ करने में अपनी असमर्थता जता रही है, और दूसरी और विधायकों, मंत्रियों का वेतन साढ़े चार लाख कर दिया है, और सुविधाओ में चार गुना वृद्धि की जा रही है। कहा कि इससे सरकार की कथनी-करनी में अंतर साफ़ तौर पर नजर आ रहा है। 

प्रदर्शन में किसान संगठन के अध्यक्ष सुभाष् जोशी, संरक्षक शंकर राम कोहली, यूकेडी अनुसूचित जाति प्रकोठ के अध्यक्ष चंद्र प्रकाश कोहली, उपाध्यक्ष बीडी कोहली, किसान संगठन के संगठन मंत्री प्रकाश जोशी, डीडीहाट से आए किसान गंगा सिंह नेगी, मूनाकोट के गंगा सिंह, माधी राम, प्रकाश नेगी सहित अनेक किसान शामिल थे।

Related posts

कालाढूंगी (Kaladhungi) में अवैध लकड़ी सहित पिकअप, मोटरसाइकिल जब्त

Newsdesk Uttranews

अल्मोड़ा- बिजली विभाग का ठेका कर्मी करंट से झुलसा

पदक विजेता खिलाड़ियों के महाविद्यालय पहुचने पर किया गया भव्य स्वागत,रानीखेत के खिलाड़ियों ने तीन स्वर्ण व दो रजत सहित पांच पदकों पर किया कब्जा

Newsdesk Uttranews