उत्तरा न्यूज
शिक्षा

अल्मोड़ा (Almora) में​ अटल उत्कृष्ट विद्यालय के लिए नहीं मिल रहे स्कूल, पढ़ें पूरी खबर

school

अल्मोड़ा। जिले में अटल उत्कृष्ट विद्यालय के द्वितीय चरण के लिए स्कूल नहीं मिल पा रहे है। लमगड़ा विकासखंड में कोई भी स्कूल सीबीएसई व अटल उत्कृष्ट स्कूल के मानकों को पूरा नहीं कर रहे है। जबकि भैसियाछाना ब्लाक में एक ही स्कूल का द्वितीय चरण के लिए चयन हुआ है।

निर्धन व निचले तबके के बच्चों को भी अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध हो सके, इस उद्देश्य के ​साथ प्रदेश सरकार ने प्रदेशभर से प्रत्येक विकासखंड से 2 विद्यालयों का ​अटल उत्कृष्ट विद्यालय के लिए चयन किया है। पहले चरण में 190 माध्यमिक विद्यालयों को अटल उत्कृष्ट स्कूल के लिए चयनित किया गया है। वही, सरकार ने अब दूसरे चरण में लगभग 500 और माध्यि​मक विद्यालयों को अटल उत्कृष्ट विद्यालय बनाये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। 

राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा की ओर से द्वितीय चरण के लिए अटल उत्कृष्ट विद्यालयों का चयन करने के निर्देश शिक्षा विभाग को दिए थे। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने 10 विकासखंडों के 21 माध्यमिक विद्यालयों को चयनित कर इसकी सूची राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा को भेज दी है। लेकिन द्वितीय चरण के अटल उत्कृष्ट विद्यालयों की इस सूची में लमगड़ा का एक भी विद्यालय शामिल नहीं है। जबकि भैसियाछाना विकास खंड का सिर्फ एक स्कूल अटल उत्कृष्ट विद्यालय के द्वितीय चरण के लिए चयनित किया गया है। हालांकि, प्रथम चरण में लमगड़ा व भैसियाछाना से 2-2 स्कूल अटल उत्कृष्ट विद्यालय के लिए चयनित किए गए थे।  

प्रभारी मुख्य शिक्षा अधिकारी एचबी चंद ने बताया कि लमगड़ा विकासखंड का कोई भी स्कूल अटल उत्कृष्ट विद्यालय के मानकों के आधार पर सीबीएसई के मानकों को पूरा नहीं कर रहा है। जबकि भैसियाछाना विकासखंड का एक ही स्कूल मानक के अनुरूप मिला। चंद ने बताया कि जिले के ​​21 माध्यमिक विद्यालयों को अटल उत्कृष्ट विद्यालय के लिए चयनित कर उनकी सूची राज्य परियोजना कार्यालय, समग्र शिक्षा को भेज दी गई है।

द्वितीय चरण के लिए यह स्कूल हुए चयनित-
ताकुला विकास खंड- राबाइंका सारकोट व राइंका गणानाथ, चौखुटिया- राआइंका चौखुटिया व राइंका खीड़ा, ताड़ीखेत- आराइंका देवलीखेत व राइंका लोधियाखान, भिकियासैंण- राइंका उत्मसाणी, राइंका नौला व राइंका जमोली, स्याल्दे विकास खंड- आराइंका जौरासी व राइंका मालीखेत, द्वाराहाट विकास खंड- राइंका मजखाली व राइंका बिंता, सल्ट विकास खंड- राआइंका देवायल व आराइंका मानिला, हवालबाग विकास खंड- राइंका चौरा हवालबाग व राइंका हवालबाग, धौलादेवी विकास खंड- राइंका गुरुड़ाबाज, राइंका भेटाबड़ौली व राइंका भनोली, भै​सियाछाना विकास खंड- राइंका धौलछीना।

Related posts

वियरशिबा की छात्राओं व शिक्षिकाओं ने एसएसबी के जवानों की कलाई में बांधी राखी, जवानों के दीर्घायु की कामना की

Newsdesk Uttranews

केवी अल्मोड़ा में मनाई गई महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती,हुई सर्वधर्म प्रार्थना, प्लास्टिक उपयोग नहीं करने का लिया संकल्प

Newsdesk Uttranews

Almora::: लापरवाही: 4 माह बाद भी स्कूल की छत से नहीं हट पाया टूटा पेड़, क्षतिग्रस्त बिल्डिंग की नहीं हो पाई मरम्मत

Newsdesk Uttranews