उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा उत्तराखंड दुनिया देश

शाबाश : अमेरिका की सर्वोच्च चोटी फतह की अल्मोड़़ा की बेटी ने

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा को एक बार फिर गौरवान्वित होने का मौका मिला है। इस बार प्रेरणा डांगी ने अमेरिका में अल्मोड़ा का नाम रोशन किया है। प्रेरणा ने अमेरिका की राष्टीय आरोहण बोल्डरिंग में स्वर्ण पदक हासिल कर हिम आरोहण में सफलता पूर्वक भागीदारी करने वाली पहली भारतीय बालिका बनने का गौरव हासिल किया है । अल्मोड़ा जिले के डांगीखोला गाँव के चन्दन सिंह डांगी की पूत्री प्रेरणा का जन्म 1992 में दिल्ली में हुआ। इन्होने सैन्ट स्टीफन कालेज दिल्ली से अंग्रेजी साहित्य में स्नातक किया। प्रेरणा अपना आदर्श अपने माता पिता को मानती है । प्रेरणा की माता श्रीमती पुष्पा डांगी गृहणी हैं इनके पिता चंदन डांगी हुन्डई कम्पनी में वरिष्ठ पद पर कार्यरत हैं । प्रेरणा जमीन से जुड़ी साधारण पर्वतीय लड़की है,इन्ही पहाड़ो में असाधारण प्रतिभा के धनी,निर्भीक,जिम्मेदार और जॅांबाज बालिकाओं में से एक प्रेरणा के भी कुछ सपने हैं। अपनी पसन्द की अभिरूचि का चुनाव करके साहसिक खेलों में महिलाओं की भागीदारी बदने के लिए इस दिशा में वाइल्ड वुमैन परियोजना से जुड़कर महिला सशक्तिकरण का काम भी कर रही हैं। प्रेरणा ने अमेरिका की सर्वोच्च डेनाली चोटी का बिना किसी सहयोग के आरोहण किया है ।इसके अलावा वह विश्व आरोहण प्रतियोगिता में भी भागीदारी कर चुकी है ।

मंगलवार को प्रेरणा रूबरू होंगी अल्मोड़ावासियों से

अल्मोड़ा। प्रेरणा डांगी मंगलवार 19 जून को दोपहर 1 बजे अल्मोड़ा में अपने अनुभवों को साँझा करेंगी। हाई एडवेन्चर की और से भरत साह, साइकलिस्ट जयमित्र बिष्ट और कुणाल तिवारी ने लोगो से 19 जून को 1 बजे सेवाय होटल पहुचने की अपील की है।

Related posts

बड़ी खबर:- अतिक्रमण विरोधी अभियान मे जनता का जबाब सुनने के लिए छह माह की मोहलत

हादसा— ट्रांसफार्मर ठीक करते करंट की चपेट में आया संविदा कर्मी, मौत

Newsdesk Uttranews

इंकलाबी जज्बे से रूबरू हुए प्राथमिक विद्यालय बजेला के बच्चे, बंदूक की खेती नाटक के माध्यम से शहीद—ए—आजम को दी श्रद्धांजलि

Newsdesk Uttranews